newsaapki

Exit Poll Results 2024 Live: Exit Polls नतीजों की माने तो इस बार लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे है मोदी जी , 

Exit Poll 2024 Live: देश भर से आए तमाम exit polls के नतीजों की माने तो इस बार लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे है मोदी जी ,

एग्जिट पोल के अनुसार NDA गठबंधन को 300–350 सीटों के मिलने का आसार दिख रहा है ।
Exit Polls Uttar Pardesh: एग्जिट पोल के अनुसार देश के सबसे बहू चर्चित योगी जी के राज्य यानी उत्तर प्रदेश में एनडीए गठबंधन को मिल सकती है 65–70 सीटे, तो वहीं INDIA गठबंधन को 10–12 सीटों के मिलने का अनुमान है ।
मेगा एग्जिट पोल 2024:
 मेगा एग्जिट पोल में बताया गया है कि बीजेपी गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक में भारी जीत दर्ज कर सकती है. इसके अलावा, बीजेपी के तमिलनाडु और केरल में भी अपना खाता खोलने की संभावना है. इन एग्जिट पोल्स के अनुमानों से संकेत मिलता है कि दोनों राज्यों में विपक्षी इंडिया ब्लॉक को भारी जीत मिलेगी.
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 1 जून को संपन्न होने के बाद आए कई एग्जिट पोल (चुनाव बाद होने वाला सर्वेक्षण) में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली National Democratic Alliance गठबंधन (एडीए) को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. इन सर्वेक्षणों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभाल सकते है।
देश भर की कई एजेंसी द्वारा हुई सर्वेक्षण :
रिपब्लिक टीवी-पी मार्क’ के सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि 543 सदस्यीय लोकसभा में NDA गठबंधन 359 सीट तक जीत हासिल करेगा और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन को 154 सीट मिलेंगी.
‘रिपब्लिक टीवी-मैट्रिज़’ के एग्जिट पोल में NDA गठबंधन को 353-368 सीट और विपक्ष को 118-133 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।
जन की बात’ के सर्वेक्षण में NDA गठबंधन को 362-392 सीट और विपक्षी गठबंधन को 141-161 सीट दी गई हैं.
‘इंडिया टीवी-सीएनएक्स’ ने अपने अनुमान में एनडीए गठबंधन को 371-401 और ‘इंडिया’ गठबंधन को 109-139 सीटें दीं जबकि ,
‘न्यूज नेशन’ द्वारा अनुमान जताया गया है कि एनडीए गठबंधन को 342-378 और ‘इंडिया’ गठबंधन को 153-169 सीट मिल सकती हैं.
न्यूज 24 टुडेज़ चाणक्य’ द्वारा सर्वेक्षण में बताया गया है को  NDA गठबंधन को 320 –350 सीटे मिल सकती हैं,
एक्सिस माई इंडिया’ के सर्वेक्षण के अनुसार अनुमान जताया जा रहा है को एनडीए गठबंधन को 361–401 सीटों के मिलने आसार है ,
वैसे सही नतीजे क्या होंगे ये तो आने वाली 4 जून को पता चलेगा लेकिन उससे पहले , कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह गठबंधन 295 से अधिक सीट जीतेगा.
तो वही एनडीए गठबंधन पोल नतीजों के जसन में है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की मौन साधना के लिए कन्याकुमारी में है ,
वैसे नतीजों कुछ भी हो लेकिन देश में विकास और मुद्दे के अनुसार आपको कौन सी पार्टी जितनी चाहिए कॉमेंट में बताए ।।
Exit mobile version